Download Our App

Home » जबलपुर » जबलपुर में भयावह रूप ले रहा डेंगू लगातार बढ़ रही मौतों की संख्या, आंकड़ों से कहीं ज्यादा डेंगू पीड़ित है कई लोग

जबलपुर में भयावह रूप ले रहा डेंगू लगातार बढ़ रही मौतों की संख्या, आंकड़ों से कहीं ज्यादा डेंगू पीड़ित है कई लोग

जबलपुर (जयलोक)
डेंगू से पीड़ित मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है, शासकीय अस्पतालों के साथ साथ निजी अस्पतालों में डेंगू के मरीज रोज पहुँच रहे हैं। वहीं कुछ लोगों की मौतें भी हो चुकी हैं लेकिन स्वास्थ्य विभाग के आंकड़े कुछ और बता रहे हैं। आंकड़ों में डेंगू से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है। मच्छरजनित रोग डेंगू तेजी से फैल रहा है और स्वास्थ्य विभाग हाथ पर हाथ रखे बैठा है। वहीं शहर की सफाइ व्यवस्था तो हो रही है पर उससे कहीं ज्यादा कचरा भी फैल रहा है। जबलपुर संभागीय मुख्यालय होने के कारण यहां आसपास के जिलों से भी बड़ी संख्या में डेंगू के मरीज इलाज कराने पहुंच रहे हैं। जबलपुर की सरकारी एवं निजी अस्पतालों को मिलाकर एक अनुमान के मुताबिक करीब ढाई सौ डेंगू पीडि़त मरीज अपना इलाज करा रहे हैं। इन आंकड़ों को लेकर मलेरिया व स्वास्थ्य विभाग में हडक़म्प मचा हुआ है। सूत्रों पर भरोसा किया जाए तो अब तक डेंगू पीडि़त 5 मरीजों की मौत हो चुकी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग का अमला इससे इंकार कर रहा है।
मलेरिया विभाग के रिकार्ड में अभी तक सिर्फ  127 मरीज ही डेंगू के शिकार हुये हैं। जबकि आंकड़ा इससे कहीं ज्यादा है। शहर के निजी अस्पतालों में इन दिनों नरसिंहपुर, गाडरवारा, सागर, दमोह, कटनी, मण्डला, डिण्डौरी, रीवा, सतना तक के मरीज बड़ी संख्या में इलाज करा रहे हैं। शहर की प्राय: सभी निजी अस्पतालों में 5 से लेकर 15 तक डेंगू पीडि़त मरीज इलाजरत हैं। मलेरिया विभाग ने कुछ दिनों पहले निजी अस्पतालों को डेंगू के मरीजों के लिये अलग से आईसोलेशन वार्ड बनाने के निर्देश दिये थे, लेकिन मेडिकल और विक्टोरिया में पृथक से वार्ड की व्यवस्था नहीं है, लिहाजा स्वास्थ्य विभाग निजी अस्पतालों पर भी इसके लिये दबाव नहीं बना पा रहा है।
दो दिन में 11 मरीज
दो दिन में डेंगू के 11 नए मरीजों की पुष्टि स्वास्थ्य विभाग ने की। इसे मिलकर जिले में अभी तक 127 व्यक्ति डेंगू संक्रमित हो चुके हैं। इसमें लगभग 84 डेंगू पीडि़त गत एक माह में मिले है। वर्षा का क्रम धीमा पडऩे के साथ जिले में अचानक मच्छरों की संख्या बढ़ी है। इससे नगर से लेकर ग्रामीण क्षेत्र में वायरल बुखार फैल रहा है।
चिकित्सक की सलाह
जिला मलेरिया अधिकारी डॉ. आरके पहारिया ने बताया कि बुखार होने पर तुरंत चिकित्सक से परामर्श कर उचित दवा लें। तीन दिन में बुखार ठीक न हो तो पास के स्वास्थ्य केंद्र में जाकर रक्त परीक्षण कराएं। तेज दर्द और शरीर में दर्द के लक्षण वाले कई मरीज डेंगू संदिग्ध मिल रहे है।
प्रतिदिन 30 से अधिक नमूने की जांच
जिला मलेरिया विभाग की प्रयोगशाला में डेंगू संदिग्धों के नमूने के परीक्षण का भार बढ़ गया है। कुछ दिनों से निजी अस्पतालों से प्रतिदिन 30 से अधिक मरीजों के रक्त नमूने डेंगू जांच के लिए भेजे जा रहे है। 15 दिन पहले तक औसतन दो से तीन नमूने ही नगर के निजी असपतालों से परीक्षण के लिए आ रहे हैं।
इनका कहना है…
एक जनवरी से अब तक कुल 117 डेंगू के मरीज मिले हैं, अब तक एक डेंगू से किसी भी मरीज की मौत नहीं हुई है।
संजय मिश्रा,
प्रभारी सीएमएचओ

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » जबलपुर » जबलपुर में भयावह रूप ले रहा डेंगू लगातार बढ़ रही मौतों की संख्या, आंकड़ों से कहीं ज्यादा डेंगू पीड़ित है कई लोग