Download Our App

Home » जबलपुर » दो वर्षों में 303 करोड़ रुपये के हुए विकास कार्य महापौर का संकल्प हुआ पूरा, माँ नर्मदा में अब नहीं मिलेगा गंदा पानी

दो वर्षों में 303 करोड़ रुपये के हुए विकास कार्य महापौर का संकल्प हुआ पूरा, माँ नर्मदा में अब नहीं मिलेगा गंदा पानी

दो साल में घर-घर पहुँचेगा स्वच्छ एवं पर्याप्त नर्मदा जल, 311 करोड़ रुपए की योजना शुरू

जबलपुर, जय लोक।
महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने कहा कि उन्होंने अपना संकल्प और सपना पूरा किया। अब मॉ नर्मदा में गंदे नालों का पानी नहीं मिलेगा। मॉ नर्मदा में मिलने वाले गंदे नालों पर सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट लगा दिए गए हैं। महापौर ने पत्रकारों से चर्चा करते हुए कहा कि मॉं नर्मदा हमारी आस्था का केन्द्र है एवं निश्चित ही हम सभी की जीवन रेखा है। उन्होंने कहा है कि जो कहा वो किया, जो कहेंगे वो करेंगे। हमारा संकल्प स्वच्छ, विकसित और व्यवस्थित जबलपुर बनाने का है।
नर्मदा जल घर-घर पहुँचाने 22 नई टंकियों का निर्माण – महापौर श्री अन्नू का कहना है कि दो साल में शहर के हर घर में नर्मदा जल पहुंचाया जाएगा। इसके लिए 311 करोड़ रुपए की अमृत-2 योजना शुरू कर दी गई है। इस योजना के तहत पानी की 22 नई टंकी के साथ ही 475 कि.मी. पाइप लाइन का विस्तारीकरण पूरे शहर में किया जाएगा। शहर के जलशोधन संयंत्रों में नए प्लांट भी लगाए जाएंगे। अमृत-2 प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद शहर को पूरी तरह से जलसंकट से मुक्ति मिल जाएगी। उन्होंने पत्रकारों से चर्चा करते हुए बताया कि विगत दो वर्षो में 4 उच्चस्तरीय टैंक, राजाबाबू कुटी, सर्वोदय नगर, शारदा नगर रॉंझी, ललपुर परिसर में निर्माण किया गया, जलापूर्ति प्रारंभ की गई, इसमें लगभग 50 हजार लोगों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा रहा है।
अब महानगर की शक्ल ले रहा शहर – महापौर जगत बहादुर सिंह ‘‘अन्नू’’ ने अपने दो वर्ष के कार्यकाल में शहर के सभी 79 वार्डो में समानता का भाव रखते हुए अरबों रूपये के अधोसंरचना एवं विकास के कार्य कराये गए के संबंध में पत्रकारों को बताते हुए कहा कि अधोसंरचना एवं विकास कार्यो के अंतर्गत सडक़ों के निर्माण से लेकर, नाला-नालियों एवं पुलियों के निर्माण शामिल हैं। महापौर ने बताया कि संभाग क्रमांक 1 से लेकर 16 तक सभी मदों में 303.16 करोड़ रूपये के काम कराये गए हैं तथा 1452 लाख रूपये राशि की निविदा प्रक्रिया प्रचलन में है।
सीवर लाइन के लिए 1 हजार करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार – महापौर श्री अन्नू ने बताया कि नगर सरकार द्वारा शहर की सीवर लाइन की समस्या से निजात दिलाने के लिए हरसंभव प्रयास किए जा रहे है। शहर को साफ  स्वच्छ रखने और प्रदूषण रहित करने की कल्पना को साकार करने की दिशा में सीवर लाइन के लिए 1 हजार करोड़ रुपए की डीपीआर तैयार की गई है।
अक्टूबर माह तक शहर में लगाए जाएंगे 16 लाख पौधे – महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने कहा है कि प्रकृति एवं पर्यावरण का संरक्षण, संवर्धन हमारी प्राथमिकता है। शहर में पर्यावरण संरक्षण के लिए अक्टूबर माह तक 16 लाख पौधे लगाए जायेंगे।
कचरे के ढेर होंगे समाप्त – महापौर श्री अन्नू के नेतृत्व में स्वच्छता में शहर की रैंकिंग बेहतर हो रही है। पहली बार शहर को थ्री स्टार का गौरव मिला है। 7 साल में पहली बार शहर में स्वच्छता में सबसे अच्छा प्रदर्शन किया है। इससे शहर के नागरिकों का राष्ट्रीय स्तर पर मान और सम्मान बढ़ा है। महापौर ने कहा कि इस साल शहर को 5 स्टार का दर्जा दिलाने का संकल्प लिया गया है।
शहर को मिलेगी 100 एसी बसें- संस्कारधानी को जल्द ही 100 एसी इलेक्ट्रिक बसों की सौगात मिलने वाली है। महापौर श्री अन्नू ने कहा कि इससे एक तरफ  सडक़ों पर ट्रैफिक कम होगा वहीं दूसरी तरफ  शहर को प्रदूषण से भी मुक्ति मिलेगी।
भव्य और दिव्य भारत माता मंदिर की स्थापना जल्द – शहर के सिविक सेन्टर उद्यान में भव्य और दिव्य भारत माता मंदिर का निर्माण शुरू कर दिया गया है। यहॉं पर भारत माता की भव्य प्रतिमा स्थापित की जा रही है। इससे संस्कारधानी के निवासियों में राष्ट्र के प्रति आस्था, भक्ति और समर्पण भाव का विकास होगा।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » जबलपुर » दो वर्षों में 303 करोड़ रुपये के हुए विकास कार्य महापौर का संकल्प हुआ पूरा, माँ नर्मदा में अब नहीं मिलेगा गंदा पानी