Download Our App

Follow us

Home » Uncategorized » कौन हैं CRPF के नए DG अनीस दयाल सिंह, IB में रह कर चुके हैं कई सेंस्टिव ऑपरेशन, भाई हैं इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज

कौन हैं CRPF के नए DG अनीस दयाल सिंह, IB में रह कर चुके हैं कई सेंस्टिव ऑपरेशन, भाई हैं इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज

नई दिल्‍ली. केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के नए महानिदेशक पद के लिए आईपीएस अधिकारी अनीस दयाल सिंह का नाम चुना गया है. इस बात की घोषणा गुरुवार देर शाम केंद्र सरकार की अप्‍वाइंटमेंट कमेटी की तरफ से जारी आदेश में कर दिया गया है. अनीस दयास सिंह मणिपुर कॉडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं. फिलहाल, वह आईटीबीपी में महानिदेशक के पद पर तैनात हैं.  

59 वर्षीय अनीस दयाल सिंह मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज शहर के रहने वाले हैं. यहीं से इन्‍होंने अपनी प्रारंभिक और उच्‍च शिक्षा पूरी की है. 1988 में भारतीय पुलिस सेवा में चयन होने के बाद उन्‍होंने तेलंगाना के हैदराबाद शहर स्थित सरदार बल्‍लभभाई पटेल नेशनल पुलिस अकादमी से बतौर पुलिस अधिकारी ट्रेनिंग पूरी. ट्रेनिंग पूरी होने के बाद 21 अगस्‍त 1989 को उन्‍हें मणिपुर कॉडर आवंटित किया गया था. 

विभिन्‍न सुरक्षाबलों का रह चुके हैं हिस्‍सा
आईपीएस अधिकारी अनीस दयाल सिंह फिलहाल आईटीबीपी में महानिदेशक के पद तैनात हैं. आईटीबीपी के तत्‍कालीन महानिदेशक आईपीएस अधिकारी एसएल थाओसेन की तैनाती सीआरपीएफ के महानिदेशक के तौर होने के बाद अनीस दयाल सिंह को आईटीबीपी के नए महानिदेशक के तौर नियुक्‍त किया गया था. उन्‍हें यह जिम्‍मेदारी 4 अक्‍टूबर 2022 को सौंपी गई थी.  

आईपीएस अधिकारी अनीस दयाल सिंह को आईटीबीपी के साथ ही सशस्‍त्र सीमा बल का अतिरिक्‍त प्रभार भी 4 अक्‍टूबर 2022 को सौंपा गया था. वहीं, आईपीएस अधिकारी एसएल थाओसेन के सेवानिवृत्‍त होने के बाद नवंबर 2023 में उन्‍हें सीआरपीएफ महानिदेशक का अतिरिक्‍त प्रभार सौंप दिया गया था. इस तरह, वह फिलहाल तीन-तीन प्रमुख अर्धसैनिकबलों का नेृतत्‍व कर रहे है. 

यह भी पढ़ें: नीना सिंह बनी CISF की पहली महिला डीजी, अनीश दयाल को मिली CRPF की कमान और ITBP के मुखिया होंगे राहुल रसगोत्रा

खुफिया ब्‍यूरो में कई अहम ऑपरेशन का रह चुके हैं हिस्‍सा
आईटीबीपी में तैनाती से पहले अनीस दयाल सिंह इंटेलीजेंस ब्‍यूरो में अपनी सेवाएं दे रहे थे. इंटेलीजेंस ब्‍यूरो में वह स्‍पेशल डायरेक्‍टर के पद पर तैनात रह चुके हैं. आईबी में स्‍पेशल डायरेक्‍टर रहते हुए उन्‍होंने कई महत्‍वपूर्ण ऑपरेशन का नेतृत्‍व किया है. अनीस दयाल सिंह को विशिष्ट सेवा के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से 2004 और 2012 में सम्‍मानित किया जा चुका है. 

भाई हैं इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्‍यायाधीश
सीआरपीएफ के नवनियुक्‍त महानिदेशक अनीस दयास सिंह मूल रूप से उत्‍तर प्रदेश के प्रयागराज के रहने वाले हैं. वह जहां एक ओर सशस्‍त्र बलों के जरिए देश की सेवा कर रहे हैं, वहीं, उनके भाई सौमित्र दयाल सिंह इलाहाबाद हाईकोर्ट में न्‍यायाधीश है. 

Tags: CISF, CRPF, ITBP, SSB

Source link

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » Uncategorized » कौन हैं CRPF के नए DG अनीस दयाल सिंह, IB में रह कर चुके हैं कई सेंस्टिव ऑपरेशन, भाई हैं इलाहाबाद हाईकोर्ट में जज
best news portal development company in india

Top Headlines

राम मंदिर को उड़ानें की धमकी, जैश ए मोहम्मद ने ऑडियो जारी कर दी चेतावनी, पुलिस अफसर बोले- ऐसी कोई सूचना नहीं

भोपाल (एजेंसी/जयलोक)। अयोध्या में राम मंदिर पर आतंकी हमले की धमकी की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक,

Live Cricket