Download Our App

Follow us

Home » राजनीति » गौरीघाट के जाम पर राजनीति गरमायी :महापौर , भाजपा अध्यक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष के अपने-अपने तर्क

गौरीघाट के जाम पर राजनीति गरमायी :महापौर , भाजपा अध्यक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष के अपने-अपने तर्क

जबलपुर (जय लोक)। गौरी घाट में  विगत दिवस भाजपा के नगर अध्यक्ष प्रभात साहू का यातायात की हावी अव्यवस्थाओं की बात को लेकर बिफऱ जाना और यातायात को सुचारु करने के लिए पुलिस प्रशासन से कई बिंदुओं पर कार्य करने का सुझाव देना अब राजनीति का मुद्दा बन गया। कांग्रेस के नगर अध्यक्ष सौरभ शर्मा ने आज दोपहर बाद गौरी घाट पहुंचकर नर्मदा घाट का अपने साथियों के साथ निरीक्षण किया। वहीं नगर भाजपा के नगर अध्यक्ष प्रभात साहू का स्पष्टीकरण है कि हम किसी  व्यापारी को हटाने या किसी की दुकान उजाडऩे की बात नहीं कर रहे हैं। हम स्थाई रूप से सुचारू  यातायात की मांग कर रहे हैं जो हजारों लाखों श्रद्धालुओं के लिए रोज राहत का कार्य करेगी। यह पुलिस का कार्य है जो उसको करना चाहिए। कल यहां के व्यापारी भी आए थे और वह पूर्ण रूप से इस विषय पर सहयोग देने के लिए तैयार हैं। वहीं महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू का कहना है कि, अनावश्यक कब्जे, अतिक्रमण हटाने और यातायात को सुचारू बनाने के हर सही कदम का हम समर्थन करेंगे।

पथ विक्रेताओं को नहीं हटने देंगे, नीचे जाने प्रतिबंधित  हों वीआईपी कारें : सौरभ शर्मा

कांग्रेस नगर अध्यक्ष ने कहा कि आज भाजपा नगर अध्यक्ष की गाड़ी जाम में फंसी तो वहां के पथ विक्रेताओं को हटाने के लिए दबाव बना रहे हैं। कांग्रेस सत्तादारी दल के नेताओं की धसक और रसूख के आगे गरीबों को झुकने नहीं देगी और एक भी दुकान नहीं हटाने नहीं दी जाएगी।
किसी के भी चौपहिया वाहन के नीच तक जाने के लिए चार पीढिय़ों से व्यापार कर रहे छोटे दुकानदारों को हटाने नहीं दिया जाएगा हमारा स्पष्ट कहना है कि नर्मदा आस्था का केंद्र है और तीर्थ दर्शन का स्थान है ऐसी स्थिति में किसी भी व्यक्ति के चाहे वह वीआईपी ही क्यों ना हो उसके चार पहिया वाहन को नीचे जाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। केवल बुजुर्गों और विकलांगों को यह अनुमति मिलनी चाहिए या फिर विकल्प के तौर पर ऊपर तिराहे से बड़े वाहनों की पार्किंग करवा कर ई रिक्शा की व्यवस्था होनी चाहिए जो न्यूनतम 5 रुपये शुल्क लेकर नर्मदा भक्तों को नीचे तक ले जाए और दर्शन के उपरांत वापस पार्किंग में छोड़ दें। इस व्यवस्था से ना तो दुकानदारों को उजाडऩे की जरूरत पड़ेगी और प्रदूषण से भी नर्मदा का घाट मुक्त हो पाएगा। हम इन्हीं सब बिंदुओं पर निरीक्षण करने के लिए आज गौरीघाट आए हैं। सौरभ शर्मा ने कहा कि अगर यहां के पथ विक्रेताओं के हक में आंदोलन करना पड़ा तो भी हम पीछे नहीं हटेंगे।

अतिक्रमण हटाने और यातायात सुचारू बनाने के हर निर्णय का करेंगे समर्थन-महापौर अन्नू

गौरीघाट में अव्यस्थित यातायात के गरमाए मामले पर महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू ने कहा कि गौरी घाट मां नर्मदा का एक प्रमुख घाट है हजारों-लाखों लोगों की श्रद्धा का केंद्र है। रोजाना बड़ी संख्या में यहाँ लोग माँ नर्मदा के दर्शन करने आते हैं। ऐसे में यहाँ पर यातायात की सुचारू व्यवस्था होना बेहद ही अनिवार्य है। वर्तमान में आदर्श आचार संहिता लागू है जो भी काम करना है वह प्रशासन के स्तर पर होगा। गौरीघाट में शाम के वक्त दो पहिया वाहन से जाना भी संभव नहीं हो पाता इसके लिये सबको मिलकर संयुक्त प्रयास कर व्यवस्था बनानी होगी। प्रशासन द्वारा न केवल गौरी घाट बल्कि शहर के अन्य हिस्सों में भी अनावश्यक कब्जे, अतिक्रमण हटाने और यातायात को सुचारू बनाने के लिए जो भी सही कदम उठाए जाएंगे उनका हम समर्थन करेंगे। शहर विकास की दिशा में यह जरूरी भी है। गौरी घाट पर अनावश्यक कब्जों और अतिक्रमण के कारण कुछ व्यापारियों पर भी हमेशा दुर्घटना का संकट बना रहता है। ऐसी स्थिति में उनकी सुरक्षा की चिंता के साथ यातायात को सुचारु करने का कार्य होना चाहिए। वर्तमान में इस दिशा में प्रशासन अपना कार्य करेगा आचार संहिता समाप्त होने के बाद हम श्रद्धालुओं की सुविधा के साथ ही व्यापारी बंधुओं की सुविधा को साथ लेकर अच्छी योजना तैयार करेंगे। ताकि माँ नर्मदा का यह प्रमुख घाट स्वच्छ भी बना रहे, यातायात भी अवरूद्ध न हो  और यहाँ के स्थानीय व्यापारियों को भी अधिक परेशानी न हो और वे सुगमता के साथ अपना व्यापार कर सकें।

सभी व्यापारी सहयोग के लिए तैयार, सस्ती लोकप्रियता की राजनीति बनती है विकास में बाधक – प्रभात साहू

वहीं पूर्व महापौर और भाजपा के नगर अध्यक्ष प्रभात साहू ने अपनी मंशा स्पष्ट करते हुए बताया कि ना तो किसी जाम में उनकी गाड़ी फंसी थी और ना कभी वीआईपी कल्चर को महत्व देते हैं। वह पिछले 10 -12 सालों से प्रतिदिन गौरी घाट नर्मदा दर्शन के लिए जाते रहे हैं। यह पहली बार नहीं था जब यातायात अवरुद्ध हो जाने पर उन्होंने अपने वाहन से नीचे उतरकर अपने साथियों के साथ यातायात व्यवस्था बनाने का काम किया हो। इस बार केवल थाना प्रभारी की अभद्रता के कारण यह मामला अधिक प्रकाश में आ गया। भाजपा नगर अध्यक्ष प्रभात साहू ने कहा कि हमारा बहुत स्पष्ट कहना है कि ग्वारीघाट थाने से नीचे जाते वक्त 100 डेढ़ सौ मीटर में जो बॉटल नेक बनता है वहां पर किसी भी प्रकार की वाहन पार्किंग नहीं होनी चाहिए इसकी व्यवस्था प्रशासन को सुनिश्चित करना चाहिए।
किसी भी व्यापारी या दुकानदार को हटाने की बात हमने कभी नहीं की है। मां नर्मदा सभी की आस्था का केंद्र है और सब उनके प्रति आदर भाव रखते हैं। यहां आने वाले हजारों लाखों श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए लगातार व्यापारियों से भी चर्चा की गई। नगर विकास के हित में और गौरी घाट में सुचारू यातायात व्यवस्था के हक में कल यहां के स्थानीय व्यापारी मेरे पास आए थे और वह सब सहयोग करने के लिए तैयार हैं। गौरी घाट तट के व्यापारियों ने ही अपनी ओर से यह बात भी रखी है कि वह इस कार्य की सुविधा के लिए अपनी दुकान थोड़ा-थोड़ा रोड से पीछे करने के लिए तैयार हैं ताकि यातायात व्यवस्था हमेशा सुचारू बनी रहे। सस्ती लोकप्रियता की राजनीति हमेशा से ही जबलपुर के विकास के विषयों पर बाधक रही है। नर्मदा तट गौरी घाट किसी एक व्यक्ति या राजनीतिक दल का नहीं है संस्कारधानी के लाखों लोगों के श्रद्धा का केंद्र बिंदु है। यहां सुविधा सुचारू रूप से बनी रहे यही हम सब का प्रयास होना चाहिए।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » राजनीति » गौरीघाट के जाम पर राजनीति गरमायी :महापौर , भाजपा अध्यक्ष और कांग्रेस अध्यक्ष के अपने-अपने तर्क
best news portal development company in india

Top Headlines

Live Cricket