Download Our App

Follow us

Home » Uncategorized » नए साल पर जा रहे हैं माता वैष्णो देवी के दर्शन को? जानें मौसम, नई सुविधाएं, रहने-खाने का लेटेस्ट अपडेट

नए साल पर जा रहे हैं माता वैष्णो देवी के दर्शन को? जानें मौसम, नई सुविधाएं, रहने-खाने का लेटेस्ट अपडेट

श्रीनगरः नए साल की शुरुआत होने में अब बस दो दिन बाकी रह गया है. इस दौरान एक लंबा वीकेंड भी पड़ रहा है. ऐसे में अगर आप माता वैष्णो देवी का दर्शन करने का प्लान कर रहे हैं तो इससे पहले आप वहां के मौसम का अपडेट जान लें. ताकि आपको वहां पर पहुंचकर किसी तरह की समस्या ना हो. क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि आप जहां कम सर्दी समझकर कम कपड़े अपने साथ ले जाते हैं, वहां ज्यादा ठंड पड़ती है और कई बार आप किसी जगह पर ज्यादा ठंड मानकर घर से ज्यादा कपड़े लेकर निकलते हैं और वहां कम सर्दी होती है. ऐसे में आप बेवजह परेशान हो जाते हैं. इसलिए किसी भी जगह पर जाने से पहले वहां के मौसम और ठहरने की व्यवस्था के बारे में जरूर जान लें.

इस वक्त पूरा जम्मू-कश्मीर कोहरे के बीच ठिठुर रहा है. दोनों ही हिस्सों में घने कोहरे का सबब बना हुआ है. मौसम विभाग के मुताबिक दोपहर में थोड़ी राहत के बाद शाम 6 बजे फिर कोहरा हावी हो रहा है. इस दौरान कई जगह विजिबिलिटी 50 से भी कम रही. कोहरे के चलते न्यूनतम तापमान में गिरवाट की दर्ज की गई है. कोहरे के चलते फ्लाइट भी रद्द हो रही हैं.

यह भी पढ़ेंः कटरा में जहां से शुरू होती है माता वैष्णो देवी की चढ़ाई, वहां क्यों गुस्से में लोग? बिना प्रसाद लौटे भक्त

साथ ही राजधानी एक्सप्रेस, वंदे भारत और हिमगिरी सहित कई ट्रेनें देरी से जम्मू पहुंची. बता दें कि कश्मीर में चिल्ले कलां की वजह से लगभग अधिकांश जगह तापमान माइनस से भी नीचे है. कश्मीर भीषण शीतलहर की चपेट में है. कई जगहों पर तापमान शून्य से 3 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया है. हालांकि इन सब परेशानियों के बावजूद भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंच रहे हैं. वहीं नए साल के आगमन पर उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में कुछ हिस्सों में बर्फबारी और बारिश के आसार हैं. वहीं जम्मू शहर और उसके आसपास के क्षेत्रों में जनवरी के पहले वीक से घना कोहरा छाया रहेगा.

नए साल पर जा रहे हैं माता वैष्णो देवी के दर्शन को? जानें मौसम, नई सुविधाएं, रहने-खाने का लेटेस्ट अपडेट

आपको बता दें कि माता के दर्शन करने आ रहे श्रद्धालुओं के लिए श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड ने आवास प्रबंधन प्रणाली शुरू की है. पदाधिकारी ने बताया कि एसएमवीडीएसबी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अंशुल गर्ग ने कटरा पर पूछताछ और आरक्षण काउंटर पर इस नई प्रणाली की शुरुआत की. यहां बिना बुकिंग वाले श्रद्धालुओं को कम समय के लिए कमरा दिया जाएगा. श्राइन बोर्ड के अनुसार इस नई पहल का उद्देश्य भक्तों को सर्वोत्तम तीर्थयात्रा अनुभव प्रदान करना है.

Tags: Jammu kashmir, Vaishno Devi

Source link

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » Uncategorized » नए साल पर जा रहे हैं माता वैष्णो देवी के दर्शन को? जानें मौसम, नई सुविधाएं, रहने-खाने का लेटेस्ट अपडेट