Download Our App

Follow us

Home » जबलपुर » हुस्न के जाल में फँसकर लुट रहे लोग, शहर में लगातार बढ़ रहे हैं हनीट्रैप के मामले

हुस्न के जाल में फँसकर लुट रहे लोग, शहर में लगातार बढ़ रहे हैं हनीट्रैप के मामले

जबलपुर (जयलोक) हुस्न के  जाल में फंसाकर लोगों को लूटने वाली गैंग के दिनों दिन कई मामले सामने आ रहे हैं। हनीट्रेप के जाल में फंसे लोग प्रताडि़त होने के साथ साथ लाखों रूपये गवां भी चुके हैं। शहर में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं और कई युवतियाँ सलाखों के पीछे भी पहुँच चुकी हैं। लेकिन अब भी यह गिरोह के लोग बड़ी चतुराई से व्यापारियों और पैसे वाले लोगों को जाल में फंसाकर लाखों रूपये लूट रहे हैं। ताजा मामला हनुमानताल थाना क्षेत्र में सामने आया जहाँ एक युवक हनी ट्रैप का शिकार होकर आत्महत्या करने जा रहा था, लेकिन पड़ोस में रहने वाले एक वकील ने सही समय पर सही मार्गदर्शन देकर उसे बचा लिया। युवक ने मामला क्षेत्रीय थाने में दर्ज कराया। पुलिस मामले की जांच में जुटी है। ऐसे एक दो नहीं सैंकड़ों मामले जबलपुर शहर में हर महीने आ रहे हैं। जहां एक लडक़ी आगे बढक़र लडक़े से दोस्ती करती है और फिर लडक़ी पीछे हटती है । और गैंग सामने आ जाती है। जानकारी के अभाव में लोग लाखों की ठगी से लेकर आत्महत्या तक का शिकार बन रहे हैं। जबलपुर में युवाओं को निशाना बनाने का एक खास तरह का स्कैम चल रहा है। जिसे मॉडर्न भाषा में हनी ट्रैप स्कैम भी कहते हैं। इस स्कैम की शुरुआत सोशल मीडिया के जरिये दोस्ती करके होती है। फिर उसके बाद धीरे धीरे खेल शुरु होता है। फोन पर उकसाकर बात करना और उसे रिकार्ड कर लेना या फिर वीडियो कालिंग में अश्लील वीडियो बनाकर ब्लैकमेलिंग के जाल में फंसाना। वीडियो आयोडियो वायरल करने, फर्जी रेप केस जैसे मामले में फंसाने तक की धमकी देकर वसूली करने के मामले सामने आ रहे हैं। वहीं कुछ मामलों में ब्लैकमेल करके अपराध की दुनिया में ढकेले जाने की जानकारियां भी आई हैं।
गिरोह में कई सदस्य शामिल
अब तक जो मामले सामने सामने आए हैं उनमें मुख्य रूप से इस खेल में पूरी गैंग होती है। जिसमें लडक़ी को सामने किया जाता है। कई बार इस गैंग में फर्जी पत्रकारों से लेकर नेताओं तक के शामिल होने की खबर आई है। लडक़ी फेसबुक इंस्टाग्राम वाट्सअप के जरिये दोस्ती करती है और फिर आगे का खेल शुरु करती है। बाकायदा फोन पर बात करके लडक़ों को विश्वास में लेती है। जिसके बाद वीडियो कालिंग पर अश्लील वीडियो बना लिये जाते हैं। या अश्लील आडियो रिकार्डिंग कर ली जाती है। ऐसे वीडियो और आडियो क्लिप हासिल कर लेने के बाद असल खेल और ब्लेकमेलिंग की शुरुआत होती है। इसमें दर्दनाक यह है कि देश प्रदेश में ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जहां इस तरह के ट्रैप में फंसे लोग आत्महत्या और कई बार सपरिवार आत्म हत्या करने तक को मजबूर हुये हैं।
आप पीडि़त हैं आरोपी नहीं
सायबर एक्सपर्ट का कहना है कि किसी भी हाल में किसी से भी कभी मोबाईल पर किसी भी तरह कि ऐसी बात या वीडियो काल न करें। वहीं अगर आपको विश्वास के जाल में फंसा कर वीडियो काल में आपका अश्लील वीडियो बना है, तो क्राईम आपने नहीं किया है क्राईम आपके साथ हुआ है। इसलिये पुलिस केस की किसी धमकी से न डरें। भारतीय संविधान और कानून पर भरोसा रखें। अगर आपने गलती नहीं की है तो आपके साथ कुछ नहीं होगा।
क्षेत्रीय थाने में  शिकायत करें
जानकार कहते हैं कि अगर किसी वजह से इस तरह के किसी स्कैम में फंस चुके हैं तो आप सबसे पहले अपने परिवार के किसी समझदार सदस्य को पूरी बात समझाएं। फिर उनको साथ लेकर समाज में किसी जनप्रतिनिधि, भरोसेमंद वकील आदि से सम्पर्क करें और संबंधित थाने में जाकर एफआईआर दर्ज कराएं। फिर पुलिस और परिवार के मार्गदर्शन में आगे चलें।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » जबलपुर » हुस्न के जाल में फँसकर लुट रहे लोग, शहर में लगातार बढ़ रहे हैं हनीट्रैप के मामले
best news portal development company in india

Top Headlines

Live Cricket