Download Our App

Home » जीवन शैली » अटल जी एक व्यक्तित्व नहीं विचारधारा है-धीरज पटेरिया : 6 सालों से पुण्यतिथि पर स्थापित प्रतिमा का करते हैं दुग्ध अभिषेक

अटल जी एक व्यक्तित्व नहीं विचारधारा है-धीरज पटेरिया : 6 सालों से पुण्यतिथि पर स्थापित प्रतिमा का करते हैं दुग्ध अभिषेक

जबलपुर (जयलोक)। भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में शुमार पं. धीरज पटेरिया जबलपुर में देश की राजनीतिक धरोहरों में से एक पंडित अटल बिहारी वाजपेई की पुण्यतिथि पर पिछले 6 सालों से उनकी प्रतिमा स्थापित पर प्रतिवर्ष दुग्ध अभिषेक करते आ रहे हैं। सामान्य रूप से जनता दल से भारतीय जनता पार्टी के सत्ता में आने के सफर के मुख्य सूत्रधारों में से एक पंडित अटल बिहारी वाजपेई की प्रतिमा धीरज पटेरिया ने उस वक्त स्थापित की जब वह किसी भी दल से संबंधित नहीं थे और भाजपा छोडक़र निर्दलीय नेता के रूप में जन सेवा के कार्य कर रहे थे। पंडित अटल बिहारी वाजपेई की जीवन से पूर्ण रूप से प्रभावित धीरज पटेरिया यह कहते हैं कि पंडित अटल बिहारी वाजपेई जैसा व्यक्तित्व दोबारा भारतीय राजनीति में नहीं हो सकता। देशभक्ति जन सेवा के लिए पंडित अटल बिहारी वाजपेई ने अपना पूरा जीवन और उसका हर एक पल देश के नाम किया, सकारात्मक एवं स्वच्छ राजनीति की। राजनीति की आड़ में कोई संपत्ति अर्जित नहीं की और जो संपत्ति थी उसे भी दान कर दिया। हम उनके जन्म दिवस और पुण्यतिथि पर प्रतिवर्ष कार्यक्रम कर उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित कर कृतज्ञता व्यक्त करते हैं कि उन्होंने अपने जीवन का हर पल भारतीय राजनीति को एक मानक स्तर की ओर ले जाने के लिए अर्पित किया।
ग्वालियर भोपाल सहित अन्य स्थानों पर भी होते हैं आयोजन
पं धीरज पटेरिया ने जय लोक से चर्चा करते हुए बताया कि पंडित अटल बिहारी वाजपेई की पुण्यतिथि एवं जन्म दिवस के अवसर पर टीम धीरज पटेरिया के सदस्य न केवल जबलपुर में बल्कि ग्वालियर, भोपाल, होशंगाबाद सहित अन्य जिलों में भी अटल बिहारी वाजपेई की स्मृति में आयोजन कर उनके विचारों को जन-जन तक पहुँचाने का कार्य करते हैं।
मंगोड़े बनवाकर किए थे वितरित
पंडित अटल बिहारी वाजपेई का जन्म ग्वालियर में शिंदे की छावनी में हुआ था। धीरज पटेरिया विगत कार्यक्रम की याद को ताजा करते हुए बताते हैं कि एक बार जब उनकी स्मृति में कार्यक्रम करने शिंदे की छावनी पहुंचे थे तो वहां उनकी भतीजी क्रांति मिश्रा से यह जानकारी प्राप्त हुई थी कि पंडित वाजपेई को नाश्ते में मंगोड़े बहुत प्रिय थे। इसके बाद धीरज पटेरिया ने मंगोड़े बनवाकर आम जनों के बीच में उसका वितरण करवाया था।
विजयनगर में स्थापित  की है प्रतिमा
पंडित धीरज पटेरिया जब किसी दल से संबंधित नहीं थे उस वक्त उन्होंने अपने अंदर प्रवाहित हो रही अटल विचारधारा से प्रभावित होकर यह निर्णय किया था कि विजयनगर स्थित शिव पार्क में पंडित अटल बिहारी वाजपेई की प्रतिमा स्थापित की जाएगी। पंडित वाजपेई की प्रतिमा पर प्रतिवर्ष दुग्ध अभिषेक कर माल्यार्पण किया जाता है और उन्हें नमन कर श्रद्धांजलि अर्पित की जाती है। इस दौरान टीम धीरज पटेरिया के सभी सदस्य बड़ी संख्या में कार्यक्रम में अपनी उपस्थिति दर्ज करवाते हैं।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » जीवन शैली » अटल जी एक व्यक्तित्व नहीं विचारधारा है-धीरज पटेरिया : 6 सालों से पुण्यतिथि पर स्थापित प्रतिमा का करते हैं दुग्ध अभिषेक