Download Our App

Home » जबलपुर » कल तय हो जाएगा जबलपुर का सांसद, प्रशासन की तैयारियाँ पूर्ण, मतगणना की मॉकड्रिल संपन्न

कल तय हो जाएगा जबलपुर का सांसद, प्रशासन की तैयारियाँ पूर्ण, मतगणना की मॉकड्रिल संपन्न

रिटर्निंग अधिकारी अनय द्विवेदी ने तैयारियों का लिया जायजा
जबलपुर (जय लोक)  कल देश के सबसे बड़े आम चुनाव लोकसभा का परिणाम शाम तक आ जाएगा। जबलपुर लोक सभा सीट से भाजपा के आशीष दुबे और कांग्रेस के दिनेश यादव के बीच मुकाबला हुआ है जिसके परिणाम कल सामने आ जाएंगे। प्रशासन ने मतगणना से संबंधित सभी तैयारियाँ पूर्ण कर ली हैं। लोकसभा चुनाव की मतगणना की मॉकड्रिल आज सुबह जवाहरलाल नेहरु कृषि विश्वविद्यालय स्थित काउंटिंग सेंटर में संपन्न हुई। मतगणना की मॉकड्रिल विधानसभावार अलग-अलग कक्षों में की गई। मॉकड्रिल में सभी गणना सहायक, गणना सुपरवाइजर, माइक्रो आब्जर्वर, टेबुलेशन के लिये नियुक्त स्टाफ  एवं आठों विधानसभा क्षेत्र के एआरओ शामिल हुये। मॉकड्रिल का जबलपुर संसदीय निर्वाचन के रिटर्निंग अधिकारी एवं प्रबंध संचालक मध्यप्रदेश पूर्व क्षेत्र विद्युत वितरण कम्पनी अनय द्विवेदी ने जायजा लिया। उन्होंने प्रत्येक गणना कक्ष में जाकर मतगणना की तैयारियों का निरीक्षण भी किया।
मतगणना स्थल पर किए गए विशेष इंतजाम
कल होने वाली लोकसभा चुनाव की मतगणना को लेकर जिला प्रशासन ने गर्मी से बचाव के लिए भी इंतजाम किए हैं। मतगणना स्थल में चारों ओर कूलर लगाए गए हैं ताकि कर्मचारियों को गर्मी से परेशानी ना हो। इसके साथ ही जो लोग भवन के बाहर शेड के नीचे बैठे रहेंगे उनके लिए भी कूलर के इंतजाम किए गए हैं। अपर कलेक्टर मिशा सिंह ने बताया कि बढ़ती गर्मी में मतगणना कार्य प्रभावित ना हो और अधिकारियों-कर्मचारियों को कोई परेशानी ना हो इसका खास ख्याल रखा गया है।
पीने के लिए मिलेगी पेय सामग्री
अपर कलेक्टर मीशा सिंह ने बताया कि भवन को ठंडा रखने के लिए सिर्फ कूलर का ही इंतजाम नहीं किया गया है बलिक चुनावी ड्यूटी पर तैनात सुरक्षा बलों, मतगणना कर्मियों के लिए पीने के लिए भी शीतल पेय पदार्थों का इंतजाम किया गया है। इस दौरान कर्मचारियों को ठंडा पानी के साथ छाछ, नींबू पानी, जलजीरा और ओआरएस की व्यवस्था की गई है। इसके साथ मगणतना स्थल पर चिकित्सकों की भी व्यवस्था की गई है। ताकि किसी की तबियत बिगडऩे पर उसे चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराई जा सकें। इसके अलावा मतगणना के लिए अतिरिक्त कर्मचारियों की भी व्यवस्था की गई है।
मतगणना भवन के बाहर भी रहेंगी व्यवस्थाएं
एडीएम मिशा ङ्क्षसह ने कहा कि मतगणना स्थल के बाहर सुरक्षा कर्मियों और मीडिया कर्मियों के लिए भी इसी तरह की व्यवस्थाएं की गई हैं। गर्मी से बचने के लिए जहां चारों ओर कूलर के इंतजाम किए गए हैं तो वहीं शीतल पेय पदार्थ भी इन्हें उपलब्ध कराया जाएगा।
दूसरा रेण्डमाइजेशन सम्पन्न
रेण्डमाइजेशन का कार्य निर्वाचन आयोग के गणना प्रेक्षकों प्रांजल यादव, एडी जोशी एवं एम के जोशी की मौजूदगी में किया गया। इस अवसर पर रिटर्निंग अधिकारी अनय द्विवेदी, आठों विधानसभा क्षेत्र के सहायक रिटर्निंग अधिकारी भी मौजूद थे। रेण्डमाइजेशन की प्रक्रिया जिला सूचना अधिकारी आशीष शुक्ला ने निर्वाचन आयोग के सॉफ्टवेयर सीईएमएस से संपन्न कराई। गणना कर्मियों और माइक्रोआब्जर्वर्स का अंतिम दौर का रेण्डमाइजेशन मतगणना के दिन कल 4 जून की सुबह 5 बजे गणना प्रेक्षकों की मौजूदगी में होगा। तीसरे और अंतिम रेण्डमाइजेशन में गणना कर्मियों और माइक्रो आब्जर्वर्स को गणना टेबल आबंटित की जायेंगी।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » जबलपुर » कल तय हो जाएगा जबलपुर का सांसद, प्रशासन की तैयारियाँ पूर्ण, मतगणना की मॉकड्रिल संपन्न
best news portal development company in india

Top Headlines

Live Cricket