Download Our App

Follow us

Home » Uncategorized » Army Agniveer Bharti 2024: सेना में अग्निवीर बनने की है ख्वाहिश, तो ऐसे करें तैयारी, आसानी से मिलेगी नौकरी

Army Agniveer Bharti 2024: सेना में अग्निवीर बनने की है ख्वाहिश, तो ऐसे करें तैयारी, आसानी से मिलेगी नौकरी

Indian Army Agniveer Recruitment 2024: भारतीय सेना हर साल अलग-अलग जगहों के लिए अग्निवीर के पदों पर भर्ती के लिए वैकेंसी निकालती रहती है. अगर आप भी इसमें नौकरी (Sarkari Naukri) पाने की ख्वाहिश रखते हैं, तो इसमें सफल होने के लिए कई तरह की स्ट्रेटजी तैयार करनी पड़ती है. साथ ही इसके लिए सभी अग्निवीर योग्यता शर्तों को भी पूरा करना चाहिए. अच्छी प्रिपरेशन स्ट्रेटजी उम्मीदवारों को प्रतियोगिता में आगे रहने में मदद करती है. अगर आप भी आर्मी में अग्निवीर बनना चाहते हैं, तो इन बातों को ध्यान से पढ़ें.

सिलेबस को अच्छी तरह से पढ़ें.
अग्निवीर सिलेबस से परिचित होना भारतीय सेना अग्निवीर तैयारी रणनीति के महत्वपूर्ण चरणों में से एक है. अग्निवीर आयु सीमा और अन्य फैक्टरों को पूरा करने के बाद उम्मीदवारों को अधिकारियों द्वारा निर्धारित किसी भी महत्वपूर्ण विषय को याद करने से बचने के लिए नवीनतम सिलेबस चेक करनी चाहिए. इससे उन्हें कठिनाई लेवल और उन विषयों के बारे में जानने में भी मदद मिलेगी, जिनके पूछे जाने की संभावना अधिक है. ऐसा करने से वे अपना सिलेबस समय पर पूरा कर पाएंगे और उन्हें पर्याप्त प्रैक्टिस करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा.

अग्निवीर के लिए चेक करें एग्जाम पैटर्न
भारतीय सेना अग्निवीर तैयारी स्ट्रेटजी का अगला चरण अग्निवीर परीक्षा पैटर्न और मार्किंग स्कीम को समझना है. इससे उन्हें अपनी तैयारी को वास्तविक परीक्षा प्रारूप और आवश्यकताओं के अनुरूप बनाने में भी मदद मिलेगी.
सबसे पहले, परीक्षा में मल्टीपल च्वाइश प्रश्न होंगे.
दो घंटे की अवधि में 100 या 200 अंकों के लिए कुल 50 प्रश्न पूछे जाएंगे.
इसके अलावा, परीक्षा में अनुभाग पद के अनुसार अलग-अलग होते हैं.
अंत में, प्रत्येक गलत उत्तर के लिए 25%  की नेगेटिव मार्किंग होगी.

अच्छी किताबों का करें चयन
सभी योग्य उम्मीदवारों को सीईई परीक्षा के लिए सर्वश्रेष्ठ भारतीय सेना अग्निवीर किताबों का चयन करना चाहिए. चूंकि अग्निवीर चयन प्रक्रिया का पहला चरण सीईई परीक्षा है, इसलिए उम्मीदवारों को अपनी तैयारी को आसान बनाने के लिए विशेषज्ञ-अनुशंसित किताबों का चयन करना चाहिए. सही किताबों के चयन से उन्हें बुनियादी अवधारणाओं को स्पष्ट करने और संबंधित अध्यायों को जल्दी पूरा करने में भी मदद मिलेगी.

मॉक टेस्ट और सैंपल पेपर्स का करें प्रयास
मॉक टेस्ट, सैंपल पेपर और पिछले वर्ष के प्रश्न पत्रों के अभ्यास को शामिल किए बिना अग्निवीर तैयारी रणनीति अधूरी होगी. सेक्शन वाइज और पूर्ण लंबाई वाले अग्निवीर मॉक टेस्ट को हल करने से उम्मीदवारों को उनके कमजोर बिंदुओं और टाइम मैनेजमेंट स्किल का अंदाजा लगाने में मदद मिलेगी. साथ ही, इससे उनकी प्रश्न हल करने की गति और सटीकता में सुधार होगा, जो वास्तविक परीक्षा के लिए फायदेमंद होगा.

नियमित रूप से करें रिवीजन
अग्निवीर तैयारी रणनीति में नियमित रिवीजन एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. इसके अलावा, उन्हें अपनी तैयारी के शुरुआती चरण में पढ़े गए सभी विषयों पर नोट्स तैयार करना चाहिए. ये संक्षिप्त नोट्स विशाल अग्निवीर सिलेबस के अंतिम-मिनट के रिवीजन में फायदेमंद होंगे. इसके साथ ही, उम्मीदवारों को यह भी सलाह दी जाती है कि वे कोई भी नया विषय चुनने से बचें क्योंकि इससे उनकी तैयारी के अंतिम चरण में भ्रम और तनाव पैदा हो सकता है.

ये भी पढ़ें…
यूपी, हरियाणा समेत इन राज्यों में बंद हुए स्कूल, जानें इससे संबंधित तमाम डिटेल
10वीं हैं पास और सरकारी नौकरी की है तलाश, तो यहां करें आवेदन, 1.10 लाख मिलेगी सैलरी

Tags: Agniveer, Central Govt Jobs, Government jobs, Govt Jobs, Indian army, Jobs, Jobs in india, Jobs news

Source link

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » Uncategorized » Army Agniveer Bharti 2024: सेना में अग्निवीर बनने की है ख्वाहिश, तो ऐसे करें तैयारी, आसानी से मिलेगी नौकरी