Download Our App

Follow us

Home » राजनीति » भाजपा का संकल्प पत्र 2047 के विकसित भारत के लिहाज से बनाया, युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक का रखा गया ध्यान

भाजपा का संकल्प पत्र 2047 के विकसित भारत के लिहाज से बनाया, युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक का रखा गया ध्यान

नेताओं ने बताई मोदी सरकार के संकल्प पत्र की खासियतें

जबलपुर (जयलोक)। लोकसभा चुनाव के लिए अब महज तीन दिन ही शेष रह गये है। ऐसे में राजनैतिक पार्टियाँ जहां चुनाव प्रचार में जुटी हुई हैं तो वहीं मतदाताओं को लुभाने के लिए पार्टियाँ संकल्प पत्र भी जारी कर रहीं हैं। इसी कड़ी में आज भाजपा का संकल्प पत्र जारी हुआ। जिसे लेकर शहर के भाजपा नेताओं ने पत्रकारवार्ता आयोजित कर मोदी सरकार के संकल्प पत्र की खासियतें गिनाईं। लोक निर्माण मंत्री राकेश ङ्क्षसह ने संकल्प पत्र के प्रावधानों को लेकर बताया कि भाजपा के संकल्प पत्र में बच्चों, महिलाओं, युवाओं और बुजुर्गों सभी का ध्यान रखा गया है। श्री सिंह ने कहा कि आमतौर पर पार्टी इसे घोषणा पत्र कहती है। लेकिन भाजपा इसे संकल्प पत्र कह रही है। क्योंकि संकल्प वो होता है जो पूरा किया जाए। पत्रकारवार्ता में लोक निर्माण मंत्री राकेश सिंह के साथ महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू, सांसद सुमित्रा बालमीकी, विधायक अशोक रोहाणी, विधायक अभिलाष पांडे, भाजपा नगर अध्यक्ष प्रभात साहू सहित अन्य भाजपा नेता और कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

मंत्री राकेश ङ्क्षसह ने बताया कि भाजपा के संकल्प पत्र को 2047 के विकसित भारत के लिहाज से बनाया गया है। उन्होंने कहा कि पूरा संकल्प पत्र गरीब, युवा, अन्नदाता और नारी के विकास के लिए समर्पित किया है। उन्होंने कहा कि यह बीजेपी के सेवा, सुशासन और गरीब कल्याण के लिए समर्पित संकल्प पत्र है। 70 साल से ऊपर के बुजुर्गों को आयुष्मान में जोडऩे के लिए मध्य प्रदेश के चिकित्सा प्रकोष्ठ ने सुझाव दिया था। उन्होंने कहा कि 3 करोड़ गरीबों को आवास दिया जाएगा, साथ ही सीएए कानून को लागू किया जाएगा। वन नेशन वन इलेक्शन लागू करने के संकल्प को पूरा करेंगे, ऊर्जा के क्षेत्र में देश को सूर्य घर योजना से आत्मनिर्भर बनाएंगे।
भारतीय जनता पार्टी का संकल्प पत्र 76 पन्नों का है। घोषणा-पत्र समिति को करीब 15 लाख सुझाव मिले हैं। इसमें नमो एप से चार लाख और वीडियो से 10 लाख सुझाव मिले हैं। संकल्प पत्र को 24 समूहों में बाँटा है। 10 सोशल गु्रप में गरीब, युवा, मध्यम वर्ग, मछुआरे, वंचित वर्ग, सीनियर सिटीजन, पिछड़े एवं कमजोर वर्ग शामिल हैं। वहीं, गवर्नेस को 14 सेक्टर में बाँटा गया है।
संकल्प पत्र की विशेषताएं
मंत्री श्री सिंह ने कहा कि पूरे देश ने इस बात को माना है कि मोदी की गारंटी, यानी गारंटी के पूरे होने की गारंटी। भाजपा जो कहती है, उसे तो पूरा करती ही है भाजपा का संकल्प पत्र एनडीए सरकार की उपलब्धियों का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करता है और 2047 तक एक विकसित भारत के निर्माण का दृष्टिकोण प्रस्तुत करता है। ये संकल्प पत्र विकसित भारत के 4 मजबूत स्तंभ युवा शक्ति, नारीशक्ति, किसान और गरीब, सभी को सशक्त करता है। श्री सिंह ने कहा कि इस संकल्प पत्र में सभी वर्गों का ध्यान रखा गया है।
संकल्प पत्र में युवाओं को रोजगार दिलाने पर जोर दिया गया है श्री सिंह ने कहा कि एक तरफ  हमने कई सारे इन्फ्रास्ट्रक्चर निर्माण से बड़ी संख्या में रोजग़ार बनाने की बात की है। दूसरी तरफ़  हम स्टार्टअप और ग्लोबल सेंटर्स को बढ़ावा देकर हाई वैल्यू सर्विसेज़ पर भी ध्यान देने जा रहे हैं।
मफ्त राशन और बुजुर्गों के लिए आयुष्मान योजना
गरीब के भोजन की थाली पोषण युक्त हो, उसके मन को संतोष देने वाली हो और अर्फोडेबल हो-सस्ती हो। मोदी की गारंटी है कि मुफ्त राशन की योजना आने वाले 5 साल तक जारी रहेगी। 70 वर्ष की आयु से ऊपर के हर बुजुर्ग को आयुष्मान योजना के दायरे में लाया जाएगा। चाहे वो गरीब हों, मध्यम वर्ग के हों या फिर उच्च मध्यम वर्ग हो। उन्हें 5 लाख रुपए तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलेगी।
किसानों और महिलाओं के लिए प्रावधान
किसानों के लिए किसान सम्मान निधि योजना के अंतर्गत 6,000 रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता प्रदान की है। पीएम फसल बीमा योजना में मजबूती लाई जाएगी। 22 फसलों में एमएसपी में वृद्धि की जाएगी। महिलाओं के लिए एक करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाकर सशक्त किया गया है। अब तीन करोड़ ग्रामीण महिलाओं को लखपति दीदी बनाया जाएगा।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » राजनीति » भाजपा का संकल्प पत्र 2047 के विकसित भारत के लिहाज से बनाया, युवाओं से लेकर बुजुर्गों तक का रखा गया ध्यान
best news portal development company in india

Top Headlines

राम मंदिर को उड़ानें की धमकी, जैश ए मोहम्मद ने ऑडियो जारी कर दी चेतावनी, पुलिस अफसर बोले- ऐसी कोई सूचना नहीं

भोपाल (एजेंसी/जयलोक)। अयोध्या में राम मंदिर पर आतंकी हमले की धमकी की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक,

Live Cricket