Download Our App

Follow us

Home » Uncategorized » सोचा नहीं था कि युवा कांग्रेस और भाजपा युवा मोर्चा आपस में खेलेंगे क्रिकेट मैच

सोचा नहीं था कि युवा कांग्रेस और भाजपा युवा मोर्चा आपस में खेलेंगे क्रिकेट मैच

 

पहली बार किसी पार्षद ने करवाई क्रिकेट प्रतियोगिता
संस्कारधानी के संस्कारों के अनुरूप पार्षद हर्षित यादव का सार्थक कदम
जबलपुर (जयलोक)
सामान्य रूप से क्रिकेट कप प्रतियोगिताएं खेल प्रेमियों के बीच में ही चर्चा का विषय रहती हैं। इनका राजनीतिक और अन्य क्षेत्रों में चर्चित होने का कोई सरोकार नहीं रहता। लेकिन राजनीतिक क्षेत्र में जब युवा नेता नई सोच, नई ऊर्जा के साथ कार्य करते हैं तो निश्चित ही ऐसे आयोजन हर क्षेत्र में सुर्खियाँ बटोरने लगते हैं। हम बात कर रहे हैं महात्मा गांधी वार्ड से कांग्रेस पार्षद हर्षित यादव द्वारा आयोजित किए गए पार्षद क्रिकेट कप प्रतियोगिता की। संस्कारधानी में विधायक क्रिकेट प्रतियोगिता के आयोजन तो सामान्य रूप से देखे जाते हैं, लेकिन पहली बार शहर में पार्षद क्रिकेट कप प्रतियोगिता का आयोजन हर्षित यादव ने प्रारंभ किया है।
हर्षित यादव कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पूर्व नगर अध्यक्ष दिनेश यादव के सुपुत्र हैं और राजनीतिक क्षेत्र में पिता से ही गुरु ज्ञान प्राप्त कर आगे बढ़ रहे हैं। 27 जनवरी से प्रारंभ हुई इस क्रिकेट प्रतियोगिता में जबलपुर शहर के विभिन्न क्षेत्रों से 32 टीमों ने भाग लिया। यह आयोजन लोकप्रिय हुआ और दूर-दूर से क्रिकेट प्रेमी इस प्रतियोजिता को देखने आये। युवा पार्षद हर्षित यादव ने इस प्रतियोगिता को संस्कारधानी के संस्कारों के अनुरूप एक कदम आगे बढ़ते हुए एक अच्छा उदाहरण पेश किया है। राजनीतिक हल्के में कभी किसी ने इस बात की कल्पना नहीं की होगी कि राजनीतिक क्षेत्र में धुर विरोधी माने जाने वाले युवा संगठन भारतीय जनता पार्टी युवा मोर्चा और युवक कांग्रेस की टीमों के बीच में कभी क्रिकेट मैच भी देखने को मिलेगा। लेकिन इस प्रतियोजिता के अंतर्गत हर्षित ने इस बात को संभव करके दिखाया। यह कहा भी जाता है कि युवा किसी भी क्षेत्र में जब सक्रियता से नई ऊर्जा, नई सोच के साथ कार्य करते हैं तो उसके सकारात्मक परिणाम सामने आते है। युवक कांग्रेस और भाजपा युवा मोर्चा के बीच का यह मैत्री मैच जबलपुर संस्कारधानी से लेकर राजधानी तक चर्चा का विषय बना। दोनों युवा संगठनों के अध्यक्ष योगेंद्र सिंह ठाकुर और जतिन राज ने भी संस्कारधानी के संस्कारों के अनुरूप युवा पार्षद हर्षित यादव के इस प्रयास को अपना समर्थन दिया और संस्कारधानी को एक सकारात्मक सन्देश दिया। जिसका परिणाम दोनों राजनीतिक दलों के युवा नेताओं के बीच शानदार क्रिकेट मैच के रूप में सब ने देखा।
क्रिकेट प्रतियोगिता का फॉर्मेट ऐसा बना था कि केवल 32 टीमों को चुना जाना था। लेकिन अंतिम तारीख तक 70 से 80 आवेदन आयोजकों के पास पहुँचे। यह प्रतियोगिता की सफलता का पहला प्रमाण था। दूसरा आयोजन में शामिल होने वाले खिलाडिय़ों के लिए आयोजकों की ओर से प्रोत्साहन देने के लिए काफी इनाम रखे गए थे। कल 3 फरवरी 2024 को फाइनल मैच सिद्ध बाबा टीम और मोंटू 11 के बीच में खेला गया। टीम मोंटू 11 इस प्रतियोगिता में 32 वे नंबर पर फार्म जमा करने वाली टीम थी जिसने लगातार 5 मैच जीतते हुए फाइनल तक अपनी जगह बनाई। कल फाइनल मैच में भी अंतिम कुछ ओवर तक टीम मोंटू 11 जीत की ओर अग्रसर थी लेकिन फिर पासा पलट गया और सिद्ध बाबा टीम ने इस क्रिकेट प्रतियोगिता में जीत हासिल की। विजेता को 51 हजार रुपए, उपविजेता को 25 हजार रुपए, हर मैच में मैन ऑफ  द मैच, फाइनल मुकाबले में मैन ऑफ  द सीरीज, बेस्ट बॉलर, बेस्ट मैन, बेस्ट फील्डर आदि के पुरस्कार दिए गए।
महापौर ने दिया 5100 रुपये का इनाम- फाइनल मुकाबले में विजेता टीम को पुरस्कृत करने के लिए नगर के महापौर जगत बहादुर सिंह अन्नू अतिथि के रूप में उपस्थित हुए। हमेशा खिलाडिय़ों को, प्रतियोगिता में भाग लेने वाले बच्चों को प्रोत्साहित करने की अपनी फितरत के अनुरूप महापौर श्री अन्नू ने मैन ऑफ  द सीरीज बने खिलाड़ी आदर्श को दो बॉल पर लगातार दो छक्के मारने और पूरे खेल में अच्छा प्रदर्शन करने के लिए अलग से 5100 रुपये की राशि से सम्मानित किया और उसका मनोबल बढ़ाया। इस अलावा अन्य अतिथियों ने 5 हजार, 21 सौ की राशि से विभिन्न खिलाडिय़ों को पुरुस्कृत किया।
फाइनल क्रिकेट मैच मुकाबले में अतिथि के रूप में महापौर जगत बहादुर सिंह, अर्जुन अवार्ड सुश्री मधु यादव, जय लोक के संपादक परितोष वर्मा, एमआईसी सदस्य मनीष पटेल, पार्षद संतोष पांडा, कबीर सोनी, अनुराग गढ़वाल, रामकुमार यादव, वकील अंसारी, सतीश उपाध्याय, अख्तर अंसारी,  रोहित जैन, विनोद शर्मा, आरिफ  बेग, गुड्डू नबी, संजय गोस्वामी, आदि उपस्थित थे।
Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » Uncategorized » सोचा नहीं था कि युवा कांग्रेस और भाजपा युवा मोर्चा आपस में खेलेंगे क्रिकेट मैच
best news portal development company in india

Top Headlines

राम मंदिर को उड़ानें की धमकी, जैश ए मोहम्मद ने ऑडियो जारी कर दी चेतावनी, पुलिस अफसर बोले- ऐसी कोई सूचना नहीं

भोपाल (एजेंसी/जयलोक)। अयोध्या में राम मंदिर पर आतंकी हमले की धमकी की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक,

Live Cricket