Download Our App

Follow us

Home » Uncategorized » INS Imphal: विध्वंसक INS इंफाल पर महिला नेवी की होगी तैनाती, जहाज पर होंगी ये खास सुविधाएं

INS Imphal: विध्वंसक INS इंफाल पर महिला नेवी की होगी तैनाती, जहाज पर होंगी ये खास सुविधाएं

INS इंफाल पर: भारतीय नौसेना फरवरी-मार्च 2024 में देश के पहले युद्धपोत के रूप में अपने नए निर्देशित-मिसाइल विध्वंसक, INS इंफाल पर महिला नाविकों को नियुक्त करने के लिए तैयार है. मामले की जानकारी रखने वाले अधिकारियों ने कहा कि महिला अधिकारियों और नाविकों के लिए अलग आवास के साथ उच्च समुद्र पर इसकी परिचालन तैनाती की तैयारी होती है, जिससे भारत के आर्थिक और सैन्य हितों को सुरक्षित करने की नौसेना की क्षमता बढ़ जाती है.

INS इम्फाल को 26 दिसंबर को नौसेना में शामिल किया गया था. इसकी गोपनीयता के लिए पुरुषों और महिलाओं के लिए अलग-अलग मेस (आवास) हैं, और स्वदेशी युद्धपोत 20 महिलाओं सहित 360 लोगों के दल को ले जा सकता है. इसमें आठ महिला अधिकारियों और 12 अग्निवीरों के लिए अटैच्ड वॉशरूम के साथ बर्थिंग की सुविधा है.

सब लेफ्टिनेंट अंजलि महापात्रा, विध्वंसक की उप रसद अधिकारी, वर्तमान में जहाज पर सेवा देने वाली एकमात्र महिला हैं. 24 वर्षीय अधिकारी नौसेना के इतिहास में किसी युद्धपोत के कमीशनिंग दल का हिस्सा बनने वाली पहली महिला होंगी. 

युद्धपोत के कमांडिंग ऑफिसर कैप्टन कमल कुमार चौधरी ने कहा “हमने महिला अधिकारियों और नाविकों के लिए मेस निर्दिष्ट की हैं. युद्धपोत का लेआउट ऐसा है कि उनके लिए अतिरिक्त आवास बनाया जा सकता है क्योंकि सेवा में उनकी संख्या केवल बढ़ेगी. जरूरत पड़ने पर हम आसपास की मेस को महिलाओं के लिए बर्थिंग क्षेत्र में बदल सकते हैं.”

चौधरी ने कहा, अग्निपथ योजना के तहत भर्ती की गई नौसेना की पहली महिला अग्निवीर वर्तमान में प्रशिक्षण ले रही हैं, जिसके लिए उन्हें विभिन्न नौसेना प्रतिष्ठानों में कर्तव्यों का पालन करना होगा और उनमें से कुछ को जल्द ही INS इंफाल में शामिल होने की उम्मीद है. भविष्य में महिलाओं की अधिक संख्या को ध्यान में रखते हुए यह सुविधा दी गई है. 

अतिरिक्त आवास बनाने के प्रावधान से युद्धपोतों पर महिलाओं की तैनाती को बढ़ावा मिलेगा. वर्तमान में इसमें 1,000 से अधिक महिला अग्निवीर हैं. नौसेना अपने महिला कैडर के लिए कार्यस्थल को समान बनाने पर काम कर रही है. महिलाओं के पनडुब्बी शाखा में शामिल होने पर कोई प्रतिबंध नहीं है, योग्यता परीक्षण पास करना होगा और फिर तैनात होने से पहले कठोर प्रशिक्षण से गुजरना होगा. 

INS Imphal: विध्वंसक INS इंफाल पर महिला नेवी की होगी तैनाती, जहाज पर होंगी ये खास सुविधाएं

भारत के नौसैनिक इतिहास में एक महिला अधिकारी अगले साल की शुरुआत में युद्धपोत की कमान संभालने के लिए तैयार है. लेफ्टिनेंट कमांडर प्रेरणा देवस्थली फास्ट अटैक क्राफ्ट आईएनएस ट्रिंकट के कमांडिंग ऑफिसर के रूप में कार्यभार संभालेंगी. वर्तमान में लगभग 40 महिला अधिकारी युद्धपोतों पर सेवा देंगी. 2021 में, नौसेना ने चार महिला अधिकारियों को युद्धपोतों की जिम्मेदारी सौंपी. 

Tags: Indian navy, Indian women

Source link

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » Uncategorized » INS Imphal: विध्वंसक INS इंफाल पर महिला नेवी की होगी तैनाती, जहाज पर होंगी ये खास सुविधाएं