Download Our App

Follow us

Home » Uncategorized » NEET UG 2024: नीट में करना चाहते हैं अच्छा स्कोर, तो इस विषय पर करें फोकस, पढ़ें यहां पूरी डिटेल

NEET UG 2024: नीट में करना चाहते हैं अच्छा स्कोर, तो इस विषय पर करें फोकस, पढ़ें यहां पूरी डिटेल

NEET UG 2024: अगर आप नीट की परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो आपके लिए यह खबर काम की हो सकती है. नीट परीक्षा में अगर अच्छा स्कोर करना चाहते हैं, तो ऑर्गेनिक केमेस्ट्री पर फोकस कर सकते हैं. NEET UG परीक्षाओं में केमेस्ट्री हमेशा हाई स्कोरिंग विषयों में से एक रहा है और ऑर्गेनिक केमेस्ट्री की इसमें बहुआयामी भूमिका है. एनईईटी यूजी में ऑर्गेनिक केमेस्ट्री में मोटे तौर पर कक्षा 11वीं से हाइड्रोकार्बन और कक्षा 12वीं से एल्डिहाइड और कीटोन, बायोमोलेक्युलस, हेलोएल्केन और हेलोएरीन, अल्कोहल, फिनोल और ईथर जैसे अध्याय शामिल हैं.

ऑर्गेनिक केमेस्ट्री के प्रमुख विषय
सामान्य ऑर्गेनिक केमेस्ट्री कक्षा 11वीं में विषय के लिए एक आधार बनाता है, जिसमें आपको विषय में उपयोग की जाने वाली बुनियादी शब्दावली और अवधारणाओं के बारे में जानकारी मिलेगी. हाइड्रोकार्बन में अल्केन्स, एल्केन्स, एल्केनीज़ और बेंजीनोइड्स जैसे सुगंधित हाइड्रोकार्बन का अध्ययन शामिल है. ऑक्सीजन युक्त यौगिक में अल्कोहल, फिनोल, ईथर और कार्बोनिल यौगिक जैसे अध्याय किसी भी एनईईटी यूजी केमेस्ट्री पेपर का अधिकांश हिस्सा होता है. वहीं कार्बोहाइड्रेट प्रोटीन, लिपिड, न्यूक्लिक एसिड, एंजाइम जैसे जैव अणु जीवित जीवों के निर्माण खंड हैं.

NEET UG परीक्षा में सरल पहचान से संबंधित प्रश्न अक्सर पूछे जाते हैं. ऑर्गेनिक केमेस्ट्री एक ऐसा विषय है, जो होने वाली प्रतिक्रिया के पीछे की अवधारणाओं और कारणों को समझने में मदद करता है. यह वह खंड है जिसे चयन की उम्मीद रखने वाला कोई भी NEET UG उम्मीदवार अनदेखा नहीं कर सकता है.

ऑर्गेनिक केमेस्ट्री की परस्पर जुड़ी नेचर
एनईईटी-यूजी में ऑर्गेनिक केमेस्ट्री की यह भूमिका केवल अलग-अलग विषयों तक ही सीमित नहीं है बल्कि इसमें एक एकीकृत दृष्टिकोण शामिल है जो विषय के विभिन्न पहलुओं के बीच संबंध बनाता है.

ऑर्गेनिक केमेस्ट्री के लिए स्कोरिंग स्ट्रैटजी
ऑर्गेनिक केमेस्ट्री में महारत हासिल करने के लिए नियमित प्रैक्टिस जरूरी होता है. मॉक टेस्ट और पिछले वर्षों के प्रश्नपत्रों को हल करें. विभिन्न ऑर्गेनिक केमेस्ट्री विषयों के अंतर्संबंधों को पहचानने का प्रयास करें. समझें कि विभिन्न अवधारणाएं एक-दूसरे से कैसे संबंधित हैं और विभिन्न संदर्भों में उनके निहितार्थ क्या हैं.

ये भी पढ़ें…
10वीं हैं पास और सरकारी नौकरी की है तलाश, तो यहां करें आवेदन, 1.10 लाख मिलेगी सैलरी
सेना में अग्निवीर बनने की है ख्वाहिश, तो ऐसे करें तैयारी, आसानी से मिलेगी नौकरी

Tags: NEET, Neet exam

Source link

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » Uncategorized » NEET UG 2024: नीट में करना चाहते हैं अच्छा स्कोर, तो इस विषय पर करें फोकस, पढ़ें यहां पूरी डिटेल