Download Our App

Follow us

Home » Uncategorized » पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आरबीआई ने रियायत देने से किया इनकार

पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आरबीआई ने रियायत देने से किया इनकार

नई दिल्ली
पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आरबीआई ने रियायत देने से इनकार कर दिया है। इससे पेटीएम की परेशानी और बढ़ गई है। जानकारी के अनुसार पेटीएम की पेरेंट कंपनी वन97 कम्यूनिकेशंस को 29 फरवरी के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक को सपोर्ट नहीं करेगी। आरबीआई  ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को किसी तरह की रियायत देने से इनकार कर दिया है।
मिली जानकारी के अनुसार पेटीएम के मालिक विजय शेखर शर्मा की बातचीत केंद्रीय बैंक के अधिकारियों से हुई थी। इसमें उन्होंने पेटीएम पेमेंट्स बैंक को कुछ रियायत देने की गुजारिश की थी लेकिन केंद्रीय बैंक के अधिकारियों ने इस मामले में किसी तरह की मदद देने से इनकार कर दिया। केंद्रीय बैंक के अधिकारियों ने शर्मा से कहा कि पेटीएम पेमेंट्स बैंक को इस बारे में खुद बैंकों और नेशनल पेमेंट्स कोऑपरेशन ऑफ इंडिया से बात करनी होगी। मोबाइल पेमेंट प्लेटफॉर्म यूपीआई का प्रबंधन एनपीसीआई करता है। आरबीआई के अधिकारियों ने शर्मा से यह भी कहा कि केंद्रीय बैंक इस बारे में किसी भी बैंक से कोई बात नहीं करेगा। आरबीआई ने पेटीएम पेमेंट्स बैंक के कंप्लायंस में जो कमियां पाई हैं, उसके बाद ज्यादातर बैंक पीपीबीएल के कस्टमर्स अकाउंट्स को अपने पास ट्रांसफर करने में दिलचस्पी नहीं दिखा रहे।
ज्यादातर बैंक आरबीआई के निर्देश के बगैर पीपीबीएल के कस्टमर अकाउंट्स को लेने के लिए तैयार नहीं हैं। पेटीएम के प्लेटफॉर्म पर 3 करोड़ से ज्यादा मर्चेंट्स हैं। इनमें से करीब 20 फीसदी यानी करीब 60 लाख मर्चेंट्स सेटलमेंट अकाउंट के रूप में पीपीबीएल का इस्तेमाल करते हैं। पेटीएम ऐप पर ज्यादातर यूपीआई एड्रेसेज में स्पॉन्सर बैंक के रूप में पीपीबीएल का नाम दिखता है। यह उनके वर्चुअल पेमेंट एड्रेस में दिखता है। पेटीएम को इन सभी बैंक अकाउंट्स को 29 फरवरी से पहले किसी थर्ड पार्टी बैंक के पास ट्रांसफर करना होगा। इसके बाद ही ये खाता धारक यूपीआई का इस्तेमाल कर सकेंगे।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » Uncategorized » पेटीएम पेमेंट्स बैंक को आरबीआई ने रियायत देने से किया इनकार