Download Our App

Follow us

Home » Uncategorized » श्री हनुमान के मंदिरों में सजेंगे दरबार, मन में भक्ति और जुबां पर होगा जय श्री राम भंडारे, हवन, रामायण पाठ की रहेगी धूम

श्री हनुमान के मंदिरों में सजेंगे दरबार, मन में भक्ति और जुबां पर होगा जय श्री राम भंडारे, हवन, रामायण पाठ की रहेगी धूम

जबलपुर (जय लोक)
श्री राम के परम भक्त श्री हनुमान महोत्सव 23 अप्रैल को मनाया जाएगा। इस अवसर पर संस्कारधानी जबलपुर के साथ साथ देशभर में श्री हनुमान के दर पर उनके दरबार सजाएंगे। सभी हनुमान भक्त पूरी श्रद्धा और आराधना के साथ उनकी पूजा, आराधना जप और ताप में लीन हो जाएंगे। जबलपुर में भी ऐसे कई स्थान है जहां पर श्री राम भक्त, श्री हनुमान की परम कृपा प्राप्त होती है और उनके दरबार के चमत्कार देखने को मिलते हैं। पाठ बाबा में स्थित श्री हनुमान मंदिर का इतिहास अंग्रेजों के शासनकाल के दौरान से मिलता है। एक अंग्रेज अफ,सर हनुमान जी ने आकर दर्शन देकर अपना स्थान बताया था इस स्थान पर श्री हनुमान का मंदिर निर्माण हुआ उसके बाद ही आयुध निर्माणी फैक्ट्री की स्थापना हो पाई।
गेट नंबर 2 हनुमान मंदिर- प्रतिवर्ष के अनुसार इस बार भी गेट नंबर दो पर स्थित हनुमान मंदिर में हनुमान जन्मोत्सव के अवसर पर विभिन्न कार्यक्रम और भंडारे का आयोजन किया जाएगा। मंदिर से जुड़े भक्तों ने इसकी तैयारी प्रारंभ कर दी है।
दीक्षित पुरा हनुमान मंदिर- सिंधी कॉलोनी मोड पर स्थित दीक्षित पूरा हनुमान मंदिर में भी हनुमान जन्मोत्सव पर भजन कीर्तन भंडारे का आयोजन किया गया है। आयोजन की तैयारियां प्रारंभ हो चुकी है। जन्मोत्सव के अवसर पर श्री हनुमान जी की महा आरती भी की जाएगी।
श्री बड़े महावीर मंदिर में होंगे आयोजन- बड़ा फुहारा स्थित श्री बड़े महावीर हनुमान मंदिर के पुरोहित अभिषेक पुजारी ने बताया कि मंदिर का संचालन 7 सौ वर्ष पुराना है। कल हनुमान जन्मोत्सव पर प्रात: 6 बजे से जन्म आरती के साथ कई कार्यक्रम होंगे। वहीं शाम को भजन संध्या का भी आयोजन किया गया है।
देश की एकमात्र दुर्लभ प्रतिमा शहर में- नगर से दस किलोमीटर दूर ग्राम तेवर में अपनी माता अंजनी देवी की गोद में विराजित बाल हनुमान की दुर्लभ प्रतिमा स्थापित है। यह प्रतिमा दो हजार वर्ष पुरानी है। इस अवस्था में देश की यह एकमात्र प्रतिमा है। कल हनुमान जयंती पर इस मंदिर में भी धर्मिक आयोजन किए जाएंगे।
राम मंदिर में भक्त के रूप में खड़े श्री हनुमान- जीसीएफ स्टेट चुंगी चौकी के समीप राम मंदिर में भक्त के रूप में खड़े हुई मुद्रा में श्री हनुमान की विशाल प्रतिमा आकर्षण का केन्द्र रहती है। मंदिर में श्रीराम, माता सीता और लक्ष्मी की प्रतिमा के साथ ही राध कृष्ण की प्रतिमा भी है। हनुमान जन्मोत्सव पर इस मंदिर में सुबह से ही धार्मिक आयोजनों का सिलसिला शुरू हो जाता है जो देर रात तक जारी रहता है।
देवताल में 72 फुट ऊंची प्रतिमा – देवताल की पहाड़ी के सामने हितकारिणी स्कूल के बगल में पहाड़ी पर बजरंगबली की 72 फीट ऊंची प्रतिमा स्थापित है। यहां हर वर्ष हनुमान जन्मोत्सव पर धार्मिक आयोजनों का सिलसिला सुबह तडक़े  से शुरू हो जाता है। इसके साथ ही तिलहरी चैतन्य सिटी में बैठे हुए मुद्रा में हनुमान जी की 108 फीट ऊंची प्रतिमा प्रतिष्ठित है। यहां भी हर वर्ष अखंड रामायण पाठ, भंडारा का आयोजन होता है।
छात्रों हेतु ऑनलाइन हनुमान चालीसा- हनुमान जन्मोत्सव के सुअवसर पर श्री राम सेवक संस्थान द्वारा स्कूल एवं कॉलेज के छात्र-छात्राओं को शिक्षा के साथ संस्कार पढ़ाने के उद्देश्य से फेसबुक पर नि:शुल्क हनुमान चालीसा क्लासेस शुरू की जा रही है। उक्त क्लास में छात्र-छात्राओं को रोजाना हनुमान चालीसा पाठ कराया जाएगा एवं शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए मार्गदर्शन दिया जाएगा।

अर्जी वाले हनुमान जी के मंदिर में होंगे आयोजन
गौरीघाट में स्थित श्री राम लला हनुमान मंदिर को अर्जी वाले हनुमान जी के नाम से भी जाना जाता है। सिद्ध पीठ श्री राम लला मंदिर में न केवल जबलपुर से बल्कि अन्य शहरों से भी लोग आकर अपनी मनोकामना के लिए श्री हनुमान के चरणों में नारियल अर्पित करते हैं। हनुमान जन्मोत्सव पर 23 अप्रैल को रामलला मंदिर में भी विभिन्न कार्यक्रम आयोजि पानी आया कि नहीं आया क्या हो गया था किए जाएंगे। मंदिर के आचार्य प्रमोद तिवारी महाराज ने बताया कि इसमें सवा लाख नारियलों की आहुतियां डाली जाएंगी। इसके साथ ही हजारों भक्तों ने हनुमान जी के दरबार में अर्जी लगाई जायेगी। जन्म उत्सव का शुभारम्भ सुबह 7:30 बजे से बाल हनुमान को गर्व गृह से निकालकर दर्शनार्थियों के साथ  विधिवत स्थापित किया जाएगा। इसके बाद मंत्रोचार के साथ पूजन सामूहिक हनुमान चालीसा पाठ होगा। सुबह 9:30 बजे से हवन होगा, जिसमें लगभग सवा लाख नारियल से आहुतियाँ डाली जाएंगी।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » Uncategorized » श्री हनुमान के मंदिरों में सजेंगे दरबार, मन में भक्ति और जुबां पर होगा जय श्री राम भंडारे, हवन, रामायण पाठ की रहेगी धूम
best news portal development company in india

Top Headlines

वीरांगना दुर्गावती के बलिदान दिवस पर दो दिवसीय आयोजन 22 को मैराथन और 24 जून को समाधि और प्रतिमा स्थल पर होंगे कार्यक्रम

जबलपुर (जयलोक) नगर निगम जबलपुर द्वारा दुर्गावती स्मृति रक्षा अभियान एवं मित्रसंघ-मिलन के संयोजन में वीरांगना रानी दुर्गावती के 461वें

Live Cricket