Download Our App

Follow us

Home » कानून » 7 हजार सुरक्षा बलों के घेरे में होगा मतदान: डीआईजी भी पहुँचे चेक पोस्ट पर, पुलिस अधीक्षक लगातार कर रहे ब्रीफिंग

7 हजार सुरक्षा बलों के घेरे में होगा मतदान: डीआईजी भी पहुँचे चेक पोस्ट पर, पुलिस अधीक्षक लगातार कर रहे ब्रीफिंग

जबलपुर (जयलोक)। लोकसभा चुनाव को अब चंद घंटे ही शेष रह गए हैं। चुनाव शांति पूर्ण तरीके से संपन्न हों इसके लिए जिला और पुलिस प्रशासन ने अपनी अपनी तैयारियाँ पूरी कर लीं हैं। सुरक्षा व्यवस्था के लिए जिले में सात हजार का बल तैनात रहेगा। जो हर घटना, संदिग्धों पर नजर रखेगा। मतदान केन्द्र एवं पैट्रोलिंग पार्टियों तथा नाकेबंदी प्वाईटों पर तैनात किये गये 4000 पुलिस अधिकारी, कर्मचारी तथा 3000 विशेष पुलिस अधिकारी तैनात किए गए हैं।
कल जबलपुर जोन के डीआईजी तुषारकान्त विद्यार्थी ने शहर की सीमा पर बनी चेक पोस्ट का निरीक्षण किया। पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह ने मतदान केंद्रों की सुरक्षा व्यवस्था के साथ साथ पूरे जिले में अलग-अलग स्तर पर लगाई गई सुरक्षा व्यवस्था का भी जायजा लिया। पुलिस अधीक्षक ने सभी अधिकारियों की कई चरणों में बैठक ली और उनको सुरक्षा के संबंध में और निर्वाचन के कार्य की जरुरी जानकारी देकर दिशा निर्देश भी दिए।

हर 10 मिनिट में पहुंचेगी पैट्रोलिंग मोबाईलें –

पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह के मार्ग निर्देशन में मतदान निष्पक्ष व पूर्णत: पारदर्शी प्रक्रिया को अपनाते हुये शांति पूर्वक व भयमुक्त वातावरण में निर्विध्न सम्पन्न कराये जाने हेतु इस बार यह व्यवस्था भी की गई है कि शहर एवं देहात थाना क्षेत्रों में राजपत्रित अधिकारी सहित 320 पैट्रोलिंग मोबाईलें, 5 से 10 मिनिट में मतदान केन्द्रों पर पहुँचकर स्थिति का जायजा लेंगी। जिले में कुल 2139 मतदान केन्द है जिसमें से 491 मतदान केन्द्र क्रिटिकल तथा 1648 मतदान केन्द्र सामान्य श्रेंणी के हैं।

संवेदनशील केंद्रों में अतिरिक्त बल रहेगा तैनात –

क्रिटिकल मतदान केन्द्र में 2 वर्दीधारी -1 प्रधान आरक्षक, 1 आरक्षक, 1 होमगार्ड एवं 1 विशेष पुलिस अधिकारी तथा सामान्य मतदान केन्द्र में 1 वर्दीधारी-1 प्र.आर/1 आरक्षक/ 01 होमगार्ड सैनिक एवं 01 विशेष पुलिस अधिकारी तैनात किया गया है। उक्त सभी मतदान केन्द्रों पर लगातार पेट्रोलिंग हेतु राजपत्रित अधिकारियों की 20 मोबाईल एवं थाना प्रभारियों की 36 मोबाईलों के अलावा अतिरिक्त 264 पेट्रोलिंग पार्टियाँ लगाई गई हैं। थाना पेट्रोलिंग मोबाईलें, क्यूआरटी मोबाईलें, सैक्टर मजिस्ट्रेट, एवं राजपत्रित अधिकारी, की मोबाईलें हर 5 से 10 मिनट में मतदान केन्द्रों पर पहुंचकर मतदान केन्द्रों की स्थिति पर नजर रखेंगी।
28 जगह नाकेबंदी, बाहर से भी आया अतिरिक्त बल –

शहर एवं देहात में 28 नाकेबंदी प्वाईट लगाये गये है जहॉ लगातार शहर में प्रवेश करने वाले वाहनो चैकिंग की जा रही है। जिले में पदस्थ लगभग 3000 पुलिस अधिकारी, कर्मचारियों के अलावा 14 पैरामिलेट्री फोर्स, वि.स. बल की कम्पनियॉ तथा अन्य जिलों से प्राप्त 500 के बल के साथ साथ 3000 विशेष पुलिस अधिकारी शामिल हैं। उपरोक्त बल को मतदान केंद्रों के अलावा पैट्रोलिंग, क्यूआरटी मोबाईल एवं नाकेबंदी प्वाईटों पर लगाया गया है।

डीआईजी टी के विद्यार्थी निकले निरीक्षण पर
जयलोक। कल होने वाले लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते  हुए डीआईजी टी.के. विद्यार्थी ने बरगी में एफ एसटी एवं एसएसटी टीम का निरीक्षण किया तथा एफ एस टी एवं एसएसटी टीम के सदस्यों को आवश्यक निर्देश दिए। शहर की सीमा पर बनी जांच पोस्ट महतवपूर्ण होती हंै। डीआईजी ने इनका निरीक्षण कर पदस्थ अधिकारियों कर्मचारियों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। श्री विद्यार्थी ने सभी कर्मचारियों से कहा कि मतदान को केवल एक दिवस शेष रह गया है अत: आप लोग पूरी सर्तकता और सजगता के साथ सभी प्रकार के मूवमेंट्स पर निगाहें रखें वीडियोग्राफी करें आम जनों से शालीन व्यवहार रखें। जांच के दौरन अवैध शराब, अवैध हथियार, पैसे, लोगों को प्रलोभन देने के लिए तमाम तरह की इस्तेमाल की जाने वाली चीजों की लगातार चेकिंग करें ताकि इस तरह की चीजों पर पूरी तरह से प्रभावी प्रतिबंध लग सके।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » कानून » 7 हजार सुरक्षा बलों के घेरे में होगा मतदान: डीआईजी भी पहुँचे चेक पोस्ट पर, पुलिस अधीक्षक लगातार कर रहे ब्रीफिंग
best news portal development company in india

Top Headlines

राम मंदिर को उड़ानें की धमकी, जैश ए मोहम्मद ने ऑडियो जारी कर दी चेतावनी, पुलिस अफसर बोले- ऐसी कोई सूचना नहीं

भोपाल (एजेंसी/जयलोक)। अयोध्या में राम मंदिर पर आतंकी हमले की धमकी की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक,

Live Cricket