Download Our App

Home » कानून » त्यौहारों में डी जे ना बजाने की सहमति क्या बनी रहेगी कागजों पर

त्यौहारों में डी जे ना बजाने की सहमति क्या बनी रहेगी कागजों पर

जबलपुर (जय लोक)। गणेश उत्सव, ईद मिलादुन्नवी और आने वाले त्यौहारों के मद्देनजर पुलिस कंट्रोल रूम में शांति समिति की बैठक का आयोजन किया गया। कलेक्टर दीपक सक्सेना एवं पुलिस अधीक्षक आदित्य प्रताप सिंह की मौजूदगी में संपन्न हुई। बैठक में सभी की सहमति से यह तय हुआ है कि त्यौहारों में डी.जे.का इस्तेमाल नहीं किया जायेगा अब सवाल यह उठता है कि क्या इस बार सहमति सिर्फ कागजों पर ही नजर आयेंगी और वास्तविकता में लोगों का निकलना दूभर रहेगा।
इस बैठक में त्यौहारों को देखते हुये साफ-सफाई, पेयजल, प्रकाश, यातायात एवं सुरक्षा के मुद्दों पर विस्तार पर चर्चा हुई और कई महत्वपूर्ण निर्णय लिये गये। बैठक में कहा गया कि गणेश उत्सव और ईद मिलादुन्नवी के त्यौहार सिर्फ हिन्दू और मुस्लिम समाज के नहीं बल्कि सभी धर्मों और समुदाय के हैं। संस्कारधानी की गौरवशाली परंपरा के अनुसार इन त्यौहारों को शांति, सद्भाव और उत्साह से मनाया जाएगा। शांति समिति की बैठक में मुस्लिम समाज के धर्मगुरु मुफ्ती ए  मध्यप्रदेश मौलाना डॉ मुसाहिद रजा, अपर कलेक्टर मिशा सिंह एवं नाथूराम गोंड, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक समर वर्मा एवं सूर्यकांत शर्मा, अतिरिक्त आयुक्त नगर निगम श्री मिश्रा, सभी एसडीएम, सभी सबंधित विभागों के अधिकारी, पूर्व मंत्री सुश्री कौशल्या गोंटिया, रत्नेश सोनकर, दिनेश यादव, शरद काबरा, मो. ताहिर खान, कदीर सोनी, भूरे पहलवान, मुकेश राठौर, साबिर उस्मानी, प्यारे साहब, हाजी मकबूल अहमद रजवी, शरण चौधरी, मतीन अंसारी, झल्लेलाल जैन, दलवीर सिंह जस्सल, सरबजीत सिंह रील एवं मुबारक कादरी तथा अन्य सभी सदस्य मौजूद थे।
डीजे नहीं होगा इस्तेमाल
बैठक में बताया गया मुफ्ती ए म मध्यप्रदेश के निर्देश पर मुस्लिम समाज ने जुलूस ए मोहम्मदी में डीजे का इस्तेमाल करने की जगह सिर्फ साउण्ड बॉक्स का उपयोग करने का फैसला लिया है। इसके साथ ही ईद मिलादुन्नवी पर आतिशबाजी नहीं करने का भी निर्णय लिया गया है। प्रशासन से आग्रह किया गया कि इस बारे में डीजे संचालकों और आतिशबाजों की बैठक बुलाकर आवश्यक हिदायतें दी जाये। त्यौहारों के दौरान गणेश पंडालों पर सुरक्षा के विशेष इंतजाम सुनिश्चित करने की जरूरत बताई गई। गणेश उत्सव आयोजन समितियों की अलग से बैठक बुलाने का सुझाव भी दिया गया। हनुमानताल और ग्वारीघाट सहित सभी विसर्जन स्थलों की साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दिये जाने पर जोर दिया गया। विसर्जन स्थलों पर सुरक्षा के समुचित इंतजाम किये जाने की बात कही गई। साथ ही त्यौहारों के दौरान विद्युत की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने की मांग की गई। बैठक में कलेक्टर दीपक सक्सेना ने शांति समिति के सदस्यों को त्यौहारों की अग्रिम शुभकामना दी। श्री सक्सेना ने गणेश उत्सव और ईद मिलादुन्नवी पर सभी जरूरी प्रशासनिक व्यवस्थायें करने का आश्वासन शांति समिति के सदस्यों को दिया। उन्होंने सुझाव दिया कि गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन तीन चार दिन तक करने की अपेक्षा एक दिन ही किया जाना चाहिये। श्री सक्सेना ने कहा कि गणेश प्रतिमाओं का विसर्जन श्राद्ध पक्ष में करना शास्त्र सम्मत नहीं है और इसे अशुभ भी माना जाता है। उन्होंने इस पर सर्वसहमति बनाने की जरूरत बताई और इसके लिये संतो से चर्चा करने का भी आग्रह किया।
असामाजिक तत्वों को चिन्हित करने की माँग
बैठक में शांति समिति के सदस्यों ने त्यौहारों के दौरान अशांति पैदा करने और शहर की फिजा बिगाडऩे की कोशिश करने वाले तत्वों को चिन्हित करने और उनके विरुद्ध कठोर कार्यवाही करने का आग्रह किया। त्यौहारों पर यातायात व्यवस्था को दुरुस्त करने के साथ-साथ आवारा पशुओं को हांका गैंग लगाकर मुख्य मार्गों से हटाने का सुझाव भी सदस्यों ने दिया। बैठक में कहा गया कि इस बार गणेश विसर्जन जुलूस और ईद मिलादुन्नवी के जुलूस में एक दिन का अंतराल है, लेकिन जुलूस मार्ग एक ही है, इसे देखते हुये कोई भी किसी तरह का व्यवधान न पैदा कर सके इसके लिये जुलूस मार्ग पर बैरिकेटिंग की व्यवस्था की जाये। संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सुरक्षा बल तैनात करने की आवश्यकता बताई गई। जुलुस मार्ग की मरम्मत कराने का सुझाव भी सदस्यों ने शांति समिति की बैठक में दिया।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » कानून » त्यौहारों में डी जे ना बजाने की सहमति क्या बनी रहेगी कागजों पर