Download Our App

Home » जीवन शैली » शंकराचार्य मठ में होगा सुबुद्धानंद जी का चातुर्मास: तीज, त्योहार के साथ शंकराचार्य का जन्मोत्सव भी मनाया जाएगा

शंकराचार्य मठ में होगा सुबुद्धानंद जी का चातुर्मास: तीज, त्योहार के साथ शंकराचार्य का जन्मोत्सव भी मनाया जाएगा

जबलपुर (जयलोक)
श्री द्वारका शारदा पीठ एवं श्री ज्योतिष पीठ के शंकराचार्यों के निज सचिव तथा पूर्व में ब्रम्हलीन शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानंद महाराज के निज सचिव रहे ब्रम्हचारी सुबुद्धानंद महाराज का चातुर्मास शंकराचार्य मठ बंगलामुखी पीठ जबलपुर में संपन्न होगा।
इस दौरान मठ में प्रतिदिन शिव अभिषेक, कथा एवं अन्य धार्मिक कार्य संपन्न होंगे, साथ ही चातुर्मास के दौरान पडऩे वालें विभिन्न तीज त्यौहारों पर भव्य कार्यक्रम भी संपन्न होंगे। चातुर्मास के दौरान ब्रम्हलीन शंकराचार्य स्वामी स्वरुपानंद सरस्वती महाराज का भव्य जन्मोत्सव मनाया जायेगा, जिसमें देश विदेश से शंकराचार्य शिष्य मंडल के सदस्य सम्मिलित होंगे।
यह जानकारी ब्रम्हचारी चैतन्यानंद एवं आचार्य राजेंद्र शास्त्री ने यहां शंकराचार्य मठ में पत्रकारों से चर्चा करते हुए दी। उन्होंने बताया कि सनातन धर्म में चातुर्मास का विशेष महत्व है तथा गुरु पूर्णिमा से चातुर्मास प्रारंभ होता जाता है, जिसमें संतगण एक स्थान पर ही रहकर पूजन अर्चन करते हैं।
सन्यासियों का चातुर्मास दो माह का होता है, क्योंकि परंपरा अनुसार एक पाख, पक्ष को एक माह मानते हुए दो माह में चातुमाज़्स संपन्न होता है। बंगलामुखी पीठ के स्वामी चैतन्यानंद महाराज ने जानकारी देते हुए कहा कि यह संस्कारधानी के लिए सौभाग्य का विषय है कि ब्रम्हचारी सुबुद्धानंद महाराज का चातुर्मास यहां संपन्न हो रहा है, उन्होंने कहा कि चातुर्मास में सहयोग करने वालों को यज्ञ का फल प्राप्त होता है। ब्रम्हचारी सुबुद्धानंद महाराज ने अपना सर्वस्व जीवन अपने गुरु सेवा में समर्पित कर दिया तथा शंकराचार्य की इच्छानुसार देश में लगभग 200 मठ मंदिरों का निर्माण कराया, जिनमें पूजन एवं धार्मिक कार्यक्रम होते है, उनके इसी समर्पण भाव के कारण उन्हें शंकराचार्य के हनुमान की उपमा भी दी जाती है।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » जीवन शैली » शंकराचार्य मठ में होगा सुबुद्धानंद जी का चातुर्मास: तीज, त्योहार के साथ शंकराचार्य का जन्मोत्सव भी मनाया जाएगा