Download Our App

Follow us

Home » व्यापार » पेरिस से 5 गुना बड़ा एनर्जी प्लांट लगाया अडानी ने

पेरिस से 5 गुना बड़ा एनर्जी प्लांट लगाया अडानी ने

538 वर्ग किमी में फैला यह प्लांट  
नई दिल्ली,(एजेंसी/जयलोक)। भारत की दुनिया में एक अलग पहचान बन गई क्योंकि भारत ने हर क्षेत्र में अपना दबदबा कायम रखा है, चाहे वह टेक्नालॉजी, अर्थव्यवस्था, शिक्षा, खेल या फिर एनर्जी सेक्टर हो भारत दुनिया से अपना लोहा मनवा चुका है। भारत के हर क्षेत्र में भारतीय बिजनेसमैन अपने कारोबार का विस्तार कर रहे हैं। एनर्जी सेक्टर पर भारत के बड़े बिजनेसमैन गौतम अडानी इस पर विशेष फोकस कर रहे हैं और यही कारण है अडानी ग्रुप ने गुजरात के खावड़ा में बंजर जमीन पर दुनिया का सबसे बड़ा ग्रीन एनर्जी प्लांट ही लगाया है। यह फ्रांस की राजधानी पेरिस से 5 गुना बढ़ा है।
ग्रीन एनर्जी प्लांट अडानी ग्रुप की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। गौतम अडानी की कंपनी  अडानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने यह प्लांट को तैयार किया है। गुजरात के खावड़ा में पाकिस्तान की सीमा के पास बनाए गए इस प्लांट में सौर ऊर्जा और पवन ऊर्जा से ग्रीन एनर्जी बनाई जाएगी।अडानी  ग्रुप का ये प्लांट करीब 538 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है, जो फ्रांस की राजधानी पेरिस से लगभग 5 गुना बड़ा है। एक रिपोर्ट के अनुसार गौतम अडानी जब अपने इस प्रोजेक्ट के सिलसिले में पहली बार साल 2022 में गुजरात के खावड़ा में आए थे, तो इस जगह को देखकर उन्होंने मजाक में कहा था कि क्या किसी को इस जगह पर एक मच्छर भी मिल सकता है इसके बाद उनके समूह अडानी ग्रुप ने इस बंजर भूमि पर न केवल सौर पैनल लगाए ये सूर्य की किरणों को बिजली में बदल देंगे, बल्कि मिलें, लेबर कॉलोनियां और खारे पानी को पंप करने के लिए अलवणीकरण संयंत्र भी लगाए हैं।  रिपोर्ट में कहा गया है इस प्लांट की क्षमता 2000 मेगा वाट या 2 गीगा वाट बिजली उत्पादन की है।
कंपनी की योजना वित्त वर्ष 2024-25 में ही इसे 4 गीगा वाट तक पहुंचाने की है। वहीं जब यह पूरी क्षमता के साथ काम करेगा, तब 30 गीगा वाट स्वच्छ बिजली का उत्पादन होने लगेगा। उसमें 26 गीगा वाट का उत्पादन सोलर से और 4 गीगा वाट का उत्पादन पवन ऊर्जा से किया जाएगा।
भारत की सबसे बड़ी रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी अडानी ग्रीन एनर्जी खावड़ा में स्वच्छ बिजली उत्पादन के लिए करीब 1.5 लाख करोड़ रुपये का इन्वेस्टमेंट कर रही है। अडानी ग्रुप इस प्रोजेक्ट को 2070 तक शुद्ध-कार्बन उत्सर्जन प्राप्त करने की व्यापक योजना के हिस्से के रूप में देख रहा है।
अडानी ग्रुप तकरीबन 8000 कर्मचारियों के लिए कालोनी व अन्य बुनियादी सुविधाएं तैयार करने में जुटा है। बता दें कि अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी दुनिया के टॉप अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हैं। इस साल 2024 की शुरुआत से अब तक उनकी संपत्ति में 19.2 अरब डॉलर का इजाफा हो चुका है।

Jai Lok
Author: Jai Lok

Leave a Comment

RELATED LATEST NEWS

Home » व्यापार » पेरिस से 5 गुना बड़ा एनर्जी प्लांट लगाया अडानी ने
best news portal development company in india

Top Headlines

राम मंदिर को उड़ानें की धमकी, जैश ए मोहम्मद ने ऑडियो जारी कर दी चेतावनी, पुलिस अफसर बोले- ऐसी कोई सूचना नहीं

भोपाल (एजेंसी/जयलोक)। अयोध्या में राम मंदिर पर आतंकी हमले की धमकी की खबर आ रही है। मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक,

Live Cricket